Lek Ladki Yojana: बेटियों के खाते में सरकार भेज रही 1 लाख रुपए, इन परिवारों को होगा फायदा

Whatsapp Group
Telegram channel

Lek Ladki Yojana: राज्य की बेटियों को वित्तीय मदद देने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने लेक लड़की योजना की शुरुआत की है इस योजना को 1 अप्रैल 2023 से लागू कर दिया गया है। महाराष्ट्र सरकार कि इस नई योजना के तहत जन्म से ही बालिकाओं को वित्तीय मदद की जाएगी। सरकार ने लड़कियों को बढ़ावा देने के लिए इस स्कीम को लागू किया है जिससे लड़कियों की देखरेख में कोई कमी ना रहे और उनकी पढ़ाई अच्छे से हो सके।

बेटियों को कक्षा 6 में जाने तक मिलेगा इतना पैसा

सरकार की इस नई योजना का उद्देश्य पीले राशन कार्ड और नारंगी राशन कार्ड रखने वाले गरीब लोगों की मदद करना है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि शहरी क्षेत्र में जिनकी 15000 रुपए से कम की आय होती है उन्हें पीला राशन कार्ड दिया जाता है। जिनकी सालाना आय 15 हज़ार रुपए से लेकर 1 लाख रूपए के बीच होती है उन्हें नारंगी राशन कार्ड दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: PM Awas Yojana: हर गरीब का घर बनाने का सपना होगा पूरा, इस तारीख से पहले कर ले आवेदन

योजना के तहत बेटियों के जन्म पर उनके परिवार को 5,000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। उसके बाद बेटियां जब पहली कक्षा में आएगी तो उसके परिवार को 6,000 रुपए दिए जाएंगे और और जब लड़की कक्षा 6 में प्रवेश कर जाती है तो उसके परिवार को 7000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी।

बेटी की उम्र 18 साल होने पर मिलेंगे 75 हजार रुपए

इस योजना के तहत जब बेटी कक्षा 9 में प्रवेश करती है तो उसे 8 हजार रुपए और जब बेटी की उम्र 18 साल हो जाती है तो उसके परिवार को 75 हजार रुपए दिए जाते हैं। यानी की इस स्कीम के तहत लड़की के परिवार को कल 1,01,000 रुपए दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: लघु-सीमांत किसानों के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, अब किसानों को मिलेंगे सालाना 12000 रुपए, जाने कैसे

किन-किन परिवारों को मिलेगा इस स्कीम का लाभ

महाराष्ट्र इकोनामिक सर्वे के अनुसार अभी तक 2.56 करोड़ लोगों के पास राशन कार्ड मौजूद है। जिनमें से 62.60 लाख लोगों के पास पीले राशन कार्ड है और 1.71 करोड़ लोगों के पास नारंगी राशन कार्ड है। महाराष्ट्र सरकार की इस नई लेक लड़की योजना के तहत उन सभी परिवारों को इस स्कीम का लाभ मिलेगा जिनके पास नारंगी और पीला राशन कार्ड है।

Lek Ladki Yojana
Lek Ladki Yojana

Lek Ladki Yojana का उद्देश्य क्या है

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेटियों को अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य प्रदान करना है। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि जिन लोगों के पास नंगी या पीला राशन कार्ड होता है उन परिवारों में पैसों की कमी होने के कारण बेटियों की पढ़ाई अच्छे से नहीं हो पाती है। ऐसे में सरकार की इस नई स्कीम से गरीब परिवारों की बेटियों को शिक्षा में उन्नति मिलेगी।

Whatsapp Group
Telegram channel

Leave a Comment

error: Content is protected !!