PM Awas Yojana: हर गरीब का घर बनाने का सपना होगा पूरा, इस तारीख से पहले कर ले आवेदन

Whatsapp Group
Telegram channel

PM Awas Yojana: भारत की केंद्र सरकार गरीबों के लिए पक्का घर बनाने का सपना पूरा कर रही है। अगर आपके पास भी खुद का पक्का घर नहीं है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि मोदी सरकार पीएम आवास योजना के तहत गरीबों को पक्का घर दे रही है जिसके चलते लोगों के चेहरों पर खुशी साफ-साफ झलकती हुई दिखाई दे रही है कोई भी गरीब इसका आसानी से लाभ उठा सकता है।

आप भी पीएम आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं इसकी आवेदन की अंतिम तिथि तय कर दी गई है। अगर आप आवेदन की अंतिम तारीख से पहले पहले पीएम आवास योजना के लिए आवेदन कर देते हैं तो आप इस सुनहरे अवसर का फायदा आसानी से उठा सकते हैं। यह पक्के मकान एलडीए की ओर से बनवाए जा रहे हैं जिसमें आवेदन करने के लिए आपको कुछ नियम और शर्तों को जानना जरूरी है जिसकी हम आपको पूरी डिटेल देने वाले हैं।

इस तारीख से पहले कर ले आवेदन

PM Awas Yojana के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2023 तक रखी गई है जिससे पहले यह तारीख 30 सितंबर थी। एलडीए द्वारा इस योजना में 3792 घर बनाने का काम किया जा रहा है। यह सभी फ्लैट बसंतकुंज योजना के सेक्टर में बनाए जा रहे हैं। एलडीए उपाध्यक्ष डॉक्टर इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया है की जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर हैं और जिनके पास अपना खुद का पक्का मकान नहीं है वो इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: लघु-सीमांत किसानों के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, अब किसानों को मिलेंगे सालाना 12000 रुपए, जाने कैसे

कितनी होगी मकान की कीमत

मकान की कीमत 7.29 लाख रुपए निर्धारित की गई है। इसके साथ ही सब्सिडी के बाद लाभार्थी को 4.79 लाख रुपए देने पड़ेंगे। आवेदन आप एलडीए की वेबसाइट से कर सकते हैं। आवेदन करते समय लाभार्थी को करीब 10 हज़ार रुपए शुल्क के तौर पर जमा करवाने होंगे। बाकी के पैसे आवंटन पत्र जारी होने के बाद किस्तों के माध्यम से देने पड़ेंगे।

क्या है PM Awas Yojana का उद्देश्य

पीएम आवास योजना का मुख्य उद्देश्य देश के हर गरीब को एक पक्का मकान मुहैया करवाना है जिससे हर गरीब अपना मेहनत मजदूरी कर पेट पाल सके और चैन की नींद सो सके। केंद्र की मोदी सरकार पीएम आवास योजना के तहत हर साल बड़ी संख्या में पक्के मकान बनाने का काम कर रही है। लगभग सभी राज्यों के लोग इस योजना का बड़े स्तर पर फायदा उठा रहे हैं।

Whatsapp Group
Telegram channel

Leave a Comment

error: Content is protected !!