अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी की टेंशन को करें बाय-बाय, अब खुलवाए SBI में अपनी बेटी के नाम से ये खाता

Whatsapp Group
Telegram channel

SBI Sukanya Samriddhi Yojana: क्या आप भी अपने बेटी की शादी और पढ़ाई की टेंशन कर रहे हैं तो आपको बिल्कुल भी टेंशन करने की जरूरत नहीं है देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक आफ इंडिया (State Bank Of India) आपको अपनी बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने का मौका दे रहा है। अगर आपको भी इस योजना का लाभ लेना है तो आपको एसबीआई में सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत खाता खुलवा लेना चाहिए। SBI बैंक ने इसकी जानकारी एक ट्विटर के माध्यम से दी है।

ट्वीट के माध्यम से SBI Bank ने दी जानकारी

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने ट्विटर के ऑफीशियली अकाउंट पर यह जानकारी दी है कि इस टाइम अपनी बेटी के भविष्य के लिए निवेश करना इतना आसान नहीं होता है। और इस ट्वीट में State Bank of India ने बताया है कि आप SBI के साथ मिलकर इस काम को बड़ी आसानी से कर सकते हो। आप आज ही अपनी बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि (Sukanya Samriddhi) का खाता खुलवा सकते हो।

अधिकतम दो बेटियों के नाम से खाता खुलवा सकते हैं

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एसबीआई में अपनी दो बेटियों के नाम से खाता खुलवा सकते हैं। एक बेटी के नाम पर सिर्फ एक खाता खुलवा सकते हैं। अगर आपके तीन बेटियां या जुड़वा बच्चे एक साथ होते हैं तो फिर तीसरी बच्ची को भी सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें: पेंशन धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब हर महीने बढ़कर आएगी पेंशन की रकम, देखें पूरी डिटेल

कम से कम ₹250 का निवेश कर सकते हैं

आप इस योजना के तहत इसमें कम से कम 250 रुपए जमा करवा सकते हैं अगर आपको इससे अधिक जमा करना है तो आप अधिकतम 1.5 लाख रुपए सालाना निवेश कर पाओगे।

खाता खुलवाने के लिए कितनी होनी चाहिए उम्र

Sukanya Samriddhi Yojana के तहत एसबीआई में खाता खुलवाने के लिए आपकी बेटी की उम्र 10 साल होने से पहले ही खुलवा सकते हो। इसमें खाता खुलवाने के बाद शुरुआती सालों में पैसा जमा करना होगा। इसके बाद आपकी बेटी अगर 21 साल की हो जाती है तो आपकी बेटी को मैच्योरिटी पर पैसा दे दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: SBI बैंक यूजर्स को UPI ट्रांजैक्शन में हो रही है बड़ी परेशानी, एसबीआई ने बताया क्या है कारण

पैसा निकालने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए

अगर आप अपनी बेटी की 18 साल की उम्र में शादी कर रहे हैं तो आप उन पैसों को निकाल सकते हो। इसके अलावा अगर आपकी बेटी 18 वर्ष की उम्र के बाद पढ़ाई करती है तो आप 50 फ़ीसदी पैसा निकल पाओगे।

SBI Sukanya Samriddhi Yojana
SBI Sukanya Samriddhi Yojana

इस तरह से खुलवाए SBI में Sukanya Samriddhi खाता

  • इसके लिए आपको सबसे पहले SBI की इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन कर लेना है।
  • उसके बाद आपको सर्विस टेब बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद में आपको सुकन्या समृद्धि ओपनिंग (By Visiting Branch) ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना होगा।

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Price Today: इस फेस्टिवल इतना सस्ता हुआ सोना, चेक करें आज के ताजा रेट

ये सभी डॉक्यूमेंट होना चाहिए आपके पास

Sukanya Samriddhi Yojana में खाता खुलवाने के लिए आवेदक को फोरम के साथ अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट बैंक या पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा। जिस बच्ची का खाता खुलवाना है उसका और उसके माता-पिता का पहचान पत्र जैसे- राशन कार्ड, पैन कार्ड, पासवर्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जमा करना होगा। इसके अलावा जहां पर बच्ची रह रही है उसका प्रमाण पत्र जैसे- पासपोर्ट, बिजली बिल, पानी का बिल, टेलीफोन बिल, राशन कार्ड आदि जमा करना होगा। अगर आपके पास यह सभी डॉक्यूमेंट है तो बड़ी आसानी से इस योजना का लाभ ले सकते हो और खाता भी खुलवा सकते हो।

Whatsapp Group
Telegram channel

Leave a Comment

error: Content is protected !!