Meg Lanning: 7 वर्ल्ड कप जीताने वाली ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का किया ऐलान

Whatsapp Group
Telegram channel

Meg Lanning: 31 साल की ऑस्ट्रेलिया महिला टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलिया महिला टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने इसी साल फरवरी में हुए T20 वर्ल्ड कप 2023 का मुकाबला आखरी बार खेला था। यह मुकाबला साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला गया था। जिसमें जीत हासिल हुई थी। उसके बाद मेग लैनिंग चोटिल होने की वजह से कोई भी मुकाबला नहीं खेला। इसके बाद में वह फिट हो गई फिर भी वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 सीरीज नहीं खेली थी। अब अचानक मेग लैनिंग ने संन्यास लेने का फैसला कर दिया है, इस बात को सुनकर सभी हैरत में है।

13 साल तक ऑस्ट्रेलिया टीम का दिया साथ

ऑस्ट्रेलिया की टीम की महिला क्रिकेटर कप्तान मेग लैनिंग ने बताया कि इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला बहुत ही कठिन था। उन्होंने यह भी बताया कि मेरे लिए यही सही समय है। मेने 13 साल के तक ऑस्ट्रेलिया टीम का साथ दिया है और मैं 13 साल में इंटरनेशनल करियर का बहुत ही आनंद लिया है। और मुझे लगता है कि अब मेरे लिए कुछ भी नया करने का सही समय नहीं है। मुझे इस बात का भी गर्व रहेगा की मैंने क्या हासिल किया है और इन 13 साल में टीम के साथियों के साथ जो भी पल बिताए हैं उनको याद रखेगी।

यह भी पढ़ें: ICC Ranking: बाबर आजम से छीन गया नंबर वन का ताज, शुभमन गिल बने आईसीसी रैंकिंग के नंबर वन खिलाड़ी

मेग लैनिंग ने अपने साथियों, मैं अपने परिवार, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया क्रिकेटर्स, क्रिकेट विक्टोरिया और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशंस को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद करती हूं। मैं उन सभी प्रशंसक को को भी धन्यवाद करना चाहती हूं जिन्होंने मेरा इंटरनेशनल करियर में बहुत ही साथ दिया। मैं उन व्यक्ति का भी धन्यवाद करना चाहती हूं जिसने मेरी पसंदीदा खेल खेलने की इजाजत दी। मेग लैनिंग इस समय WBBL मै मेलबर्न स्टार्स की कप्तानी करती है। घरेलू खेल खेलती है।

मेग लैनिंग ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीताए 7 वर्ल्ड कप

ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने पांच T20 विश्व कप और दो वनडे वर्ल्ड कप जीताए हैं। इसके बाद एक कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जिताया है। मेग लैनिंग एक सफल कप्तान के तौर पर जानी जाती है। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए अब तक 182 माचो में कप्तानी की थी। 2014 में मेग लैनिंग को ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी मिल गई थी।

Meg Lanning
Meg Lanning

तीनों फॉर्मेट में रहा अच्छा प्रदर्शन

मेग लैनिंग ने 2010 में 18 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया के लिए T20 मैच खेला था। इसके बाद 6 टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले थे। इसके बाद में लगातार 132 T20 मैच और 103 वनडे मैच खेले हैं। इन सभी को मिलाकर 241 में अब तक खेले हैं तीनों फॉर्मेट के रन मिलाई जाए तो अब तक उन्होंने 8000 से भी ज्यादा रन बनाए हैं।

Whatsapp Group
Telegram channel

Leave a Comment

error: Content is protected !!