Diabetes: डायबिटीज मरीज के लिए इन 7 चीजों का सेवन रहेगा फायदेमंद

Whatsapp Group
Telegram channel

Diabetes: सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है और सर्दियों के मौसम में तापमान में काफी गिरावट आ जाती है जिससे मेटाबोल्म की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है। वहीं सर्दियों में बीमारी का खतरा भी काफी बढ़ जाता है क्योंकि सर्दी के मौसम में नमी बढ़ने के कारण फंगस, बैक्टीरिया, वायरस आदि के पनपने का खतरा भी मंडराने लगता है। और इस वजह से आप बुखार, जुकाम जैसी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। इस परिस्थिति में जो लोग पहले से बीमार हैं उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

अगर आप एक Diabetes मरीज हैं तो आपके लिए सर्दियों के मौसम में सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। क्योंकि सर्दियों के मौसम में डायबिटीज मरीज के लिए मुसीबतें काफी बढ़ जाती है। अगर आप भी एक डायबिटीज मरीज है तो आपको अपने खान-पान में कुछ जरूरी चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए जिससे आपके शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट हो और शुगर की मात्रा भी ना बढ़े। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने वाले हैं जिसे खाने से सर्दियों के मौसम में डायबिटीज पर काबू पाया जा सकता है।

Diabetes मरीज करें इन चीजों का सेवन

दालचीनी का पानी: दालचीनी का सेवन डायबिटीज मरीज के लिए एक रामबाण इलाज माना जाता है क्योंकि इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में हेल्पफुल होते हैं। दालचीनी के पानी से मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया तेज हो जाती है। अगर आप भी एक डायबिटीज पेशेंट हैं तो आपको रोज सुबह दालचीनी का पानी पीना चाहिए। इसके अलावा आप चाहे तो इसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं। बढ़ती हुई ब्लड शुगर की मात्रा को काम करने के लिए दालचीनी का पानी एक बहुत ही अच्छा उपाय है।

Diabetes
Diabetes

दही का सेवन करें: यदि आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको हर दिन दही का सेवन करना चाहिए। दही के अंदर विटामिन b2, कैल्शियम, विटामिन b12, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। दही हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दही के सेवन से हमारा पाचन तंत्र अच्छा रहता है और इससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल हो जाता है इसके अलावा रोजाना दही का सेवन करने से अन्य बीमारियों से भी निजात पाया जा सकता है।

Diabetes
Diabetes

कीवी का सेवन करें: कीवी एक ऐसा फल है जिसे डायबिटीज के साथ-साथ अन्य बीमारियों से भी निजात पा सकते हो। कीवी के अंदर पोटेशियम, आयरन, विटामिन C, विटामिन E, फोलेट और विटामिन k जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। यदि आप कीवी का सेवन करते हैं तो आप डायबिटीज पर कंट्रोल का सकते हैं इसलिए आपको रोजाना कीवी का सेवन करना चाहिए।

Diabetes
Diabetes

मेथी के पानी का सेवन: डायबिटीज पेशेंट के लिए मेथी का पानी एक बहुत अच्छी औषधि मानी जाती है। मेथी के अंदर फाइबर और अन्य केमिकल होते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। मेथी के पानी का सेवन करने से आपके शरीर में डाइजेशन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। इसके लगातार सेवन करने से डायबिटीज से छुटकारा पाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: सोने से पहले इन 5 चीजों का करें सेवन, अच्छी नींद के साथ सेहत भी रहेगी तंदुरुस्त

Diabetes
Diabetes

काजू का सेवन करें: काजू सभी बीमारियों के लिए फायदेमंद रहता है। यदि आप काजू का सेवन लगातार करते हैं तो आप अपने शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को कम कर सकते हैं। काजू के अंदर कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम पाई जाती है जबकि इसमें हेल्दी फैट अधिक पाया जाता है। इसका सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए एक बहुत ही अच्छा उपाय माना जाता है।

Diabetes
Diabetes

अंडे का सेवन करें: डायबिटीज से छुटकारा पाने के लिए आपको अंडे का सेवन भी करना चाहिए। क्योंकि अंडे के अंदर अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है इसको खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होती है। इसके अलावा अंडे के अंदर अमीनो एसिड भी होता है। लगातार अंडे का सेवन डायबिटीज से छुटकारा पाने में मददगार होता है।

Diabetes
Diabetes

कद्दू के बीज: कद्दू के बीज खाने से भी आप ब्लड शुगर की बढ़ती मात्रा को कंट्रोल में ला सकते हैं। कद्दू के अंदर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं और हमारे शरीर में हो रही बीमारियों से लड़ते हैं। कद्दू के बीज के अंदर कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ही काम या फिर ना के बराबर होती है जिस कारण कद्दू के बीज का सेवन करने से हमारे शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा कंट्रोल रहती है।

यह भी पढ़ें: High Blood Pressure: कहीं आप तो नहीं हो गए इस खतरनाक बीमारी के शिकार, जाने लक्षण और उपाय

Diabetes
Diabetes

डिस्क्लेमर: – इस लेख में दी गई जानकारी किसी मेडिकल प्रोफेशनल और डॉक्टर की सलाह के आधार पर नहीं है। यह केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है। यदि आपको भी डायबिटीज की प्रॉब्लम है तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Whatsapp Group
Telegram channel

Leave a Comment

error: Content is protected !!