PM Kisan Yojana 2023: यदि आपने भी नहीं कराया यह काम, तो नहीं मिलेगा आपको 15वीं किस्त का पैसा

Whatsapp Group
Telegram channel

PM Kisan Yojana 2023: किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए देश की सरकार नए-नए कदम उठा रही है। किसने की आर्थिक मदद करने के लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का आरंभ किया। इस योजना के तहत हर किसान को सालाना ₹6000 दिए जाते हैं जो साल में 3 बार 2-2 हजार रुपए करके दिए जाते हैं। किसान सम्मन निधि योजना के तहत हर किसान को चौधरी किस्त का पैसा उनके खातों में पहुंचा दिया गया है।

अब किसानों को 15वीं किस्त का इंतजार हो रहा है 15वीं किस्त का पैसा केंद्र सरकार बहुत जल्द ही किसानों के अकाउंट में भेजने वाली है। अब न्यूज़ निकाल कर सामने आ रही है कि 2 करोड़ किसानों को पीएम किसान योजना के लाभ से वंचित कर दिया गया है। यह वही किसान है जो बार-बार सरकार के नियमों का उल्लंघन करते हैं और उनकी बात नहीं सुनते हैं। यदि आप भी इस योजना से वंचित नहीं होना चाहते हैं तो आप जल्द से जल्द यह काम जरुर करवाएं।

15वीं किस्त के लिए eKYC करवाना है जरूरी

1. प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत सभी किसानों को eKYC करवाने के लिए बोला जा रहा है यदि आप eKYC नहीं करवाते हैं तो आपको 15वीं किस्त का लाभ नहीं दिया जाएगा और इस योजना से बाहर कर दिया जाएगा।

2. यदि आप eKYC करवाना चाहते हैं तो आप घर बैठे भी करवा सकते हैं। eKYC करवाने के लिए भारत सरकार ने फेस एप को लांच किया है जिसकी सहायता से आप अपना घर बैठे फेस दिखाकर eKYC कंप्लीट कर सकते हैं।

3. इसके अलावा आप अपने नजदीकी किसी भी CSC Centre पर जाकर eKYC करवा सकते हैं और इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Makhana Vikas Yojana: मखाने की खेती करने वाले किसानो को बिहार सरकार देगी 75% की सब्सिडी, आज ही करें आवेदन

15वीं किस्त के लिए भू-लेख सत्यापन करवाना है जरूरी

1. प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का लाभ देश के सभी किसानों को दिया जा रहा है लेकिन कई किसान ऐसे हैं जो अपनी जमीन बेचने के बाद भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं। इसी फर्जीवाड़े को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने भू-लेख सत्यापन की प्रक्रिया शुरू की है तो हर किसान को भू-लेख सत्यापन करवाना बहुत ही जरूरी है नहीं तो पीएम किसान योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

2. भू-लेख सत्यापन योजना सरकार ने इसलिए चालू की थी कि जो किसान इस योजना का लाभ ले रहे हैं उनको शॉर्ट लिस्ट किया जा सके। लेकिन कई किसान ऐसे हैं कि सरकार के इतना कहने के बाद भी भू-लेख सत्यापन नहीं करवा रहें हैं। अगर यह किसान अभी भी भू-लेख सत्यापन नहीं करवाएंगे तो प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

3. अगर आप अभी भी भू-लेख सत्यापन नहीं करवाते हैं तो सरकार ने सीधे तौर पर कहा है कि जब तक इन किसानों का भू-लेख सत्यापन नहीं हो जाता तब तक इनको इस योजना से वंचित रखा जाएगा।

15वीं किस्त के लिए आधार कार्ड से अकाउंट लिंक करवाना है जरूरी

1. अगर आप प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको आधार कार्ड से अकाउंट लिंक करवाना बहुत ही जरूरी है नहीं तो आपको 15वीं किस्त के पैसे नहीं दिए जाएंगे। और किसान आधार कार्ड को अकाउंट से लिंक नहीं करवाते हैं तो उन्हें इस योजना से वंचित रखा जाएगा।

2. यदि आप पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त लेना चाहते हैं आधार से अकाउंट लिंक करवा दीजिए। नहीं तो आपको मिलने वाली 15वीं किस्त नहीं दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Yuva Sambal Yojana 2023: बेरोजगार युवाओं को राजस्थान सरकार दे रही है हर महीने 4,000 रुपए भत्ता जल्दी करें अप्लाई

PM Kisan Yojana 2023 की 15वीं किस्त

देश के हर किसान को प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत चौधरी किस्त के पैसे किसानों के बैंक अकाउंट में पहुंचा दिए गए हैं लेकिन अब देश का हर किसान पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। जो इंतजार देश के हर किसान 15वीं किस्त का कर रहे हैं वह अब बहुत जल्द पूरा होने वाला है और उनके अकाउंट में बहुत जल्द पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त का पैसा भेजा जाएगा। अब रिपोर्ट्स निकाल कर सामने आ रही है कि पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाले 15वीं किस्त के पैसे इस साल के नवंबर महीने में आने की संभावना की जा रही है।

निष्कर्ष: – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आज आपको PM Kisan Yojana 2023 की 15वीं किस्त को लेकर सामने आई सभी जानकारी को विस्तार से बताया है। अगर आप भी पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के पैसों का इंतजार कर रहे हैं तो आपका यह इंतजार जल्द ही पूरा होगा। अगर आपको इस लेख में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अधिक से अधिक शेयर करें। इस लेख से रिलेटेड अगर आपका कोई भी सवाल हो तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपको जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Whatsapp Group
Telegram channel

Leave a Comment

error: Content is protected !!